Email id kaise banaye Full Guide

Ad Code Here

नमस्कार दोस्तों मेने आज कल Internet पर देखा है की बहुत से लोग email id kaise banaye इसके बारे में Search कर रहे है लेकिन उनको Email (Electronic mail ) के बारे में Proper  जानकारी नहीं मिलती और अगर मिलती है तो वो भी English में होती है 

इसलिए आज के इस Article में हम आपको Email Account Create कैसे करे ,और साथ ही इसको कैसे Use करे और Email के बारे में Important जानकारिया भी देंगे जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाये तो अब ज्यादा आपका समय खराब ना करते हुए चलिए इस Article को शुरू करते है।  

Email (Electronic mail ) क्या है 

अगर आप ईमेल बनने से पहले की सोचेंगे तो पहले कोई भी सन्देश एक जगह से दूसरी जगह पहुंचना होता था तो डाकिया सन्देश पहुँचता था और डाकिये से पहले खबरी होते थे जो राजा महाराजा का सन्देश पहुंचते थे लेकिन धीरे धीरे समय बदलता गया पहले खबरि पहुंचाते थे उसके बाद डाकिये आये और उसके बाद Fax या हिंदी में कहे तो तार भेजना और अब वर्तमान में Email यानि Electronic Mail जिससे किसी को भी चाहे वो कितने हजारो किलोमीटर दूर हो उसको केवल कुछ मिली सेकेंड यानि हमारी पलके झपकने से पहले Mail भेज देता है। और इसको ही आज के युग में Email या Electronic mail कहते है। 

Email का आविष्कार किसने और कब किया 

Email का सबसे पहले आविष्कार हमारे भारत के रहने वाले शिवा अयादुरई ने किया। उन्होंने सन 1978 में जब उनकी उम्र मात्र 14 वर्ष की थी तब उन्होंने एक Computer Programme का निर्माण किया जिसको शिवा अयादुरई ने Email का नाम दिया। 


उनके इस Programme को पूरी तरह बनाने का श्रेय रॉय थॉमसन को दिया जाता है क्यकि Email का अविष्कार करने के बाद बहुत से लोगो को Mail Use करने देने के लिए  ऐसे नाम की जरूरत होती है जिससे वो किसी से भी connect हो सके और रॉय थॉमसन ने Email में सबसे जरुरी और काम की जो चीज जोड़ी वो थी Email में @ sine का इस्तेमाल करना जिससे कोई भी अपने नाम से Email Account Create कर सके इसलिए कुछ लोग रॉय थॉमसन को ही ईमेल का आविष्कारक मानते है। 

Email Account कैसे बनाये

Email id kaise banaye Full Guide

अब तक आपने Email की History के बारे में जाना है और अब हम आपको बतायेगे की Email कैसे Create करे इसके लिए आपको निचे में कुछ Steps दे रहा हु आपको उन Steps को Follow करके अपना Email Account Create कर लेना है  

 Step: 1  Open www.mail.com Site 

इस Step में आपको सबसे पहले आप जिस भी Divace में ये Article पढ़ रहे है उसमें कोई भी  Browser में जाना है। इसके लिए आप Chrome Browser या Mozilla fire जैसे Browser का Use कर सकते है। Browser में जाने के बाद अब आपको Search Bar को Open करना है और उसमे  www.mail.com  Webster को Search करके Open करना है या फिर आप Link पर Click करके Direct इस Site के Home Page पर पहुंच जायेगे। 

 Step: 2  Click To Free Sign Up 


जब आप Mail.com की Website के Home Page पर चले जाये उसके बाद आपको वहा पर  Scroll Down करना है। जैसे ही Scroll Down करेंगे तो आपको एक Free Sing Up का Link मिलेगा जिस पर आप Click करके Account Create कर सकते है। आपको Simply इस Link पर Click करना है। 

 Step: 3   Fill Your Detail and click Create My Account 


Sing Up पर Click करने के बाद एक New Page Open होगी जिसमे आपको अपनी Detail Fill करनी है उसमे आपका नाम ,पता Phone number ,Gender ,Country ,और Password को डालना होगा आप इन सभी Details को ध्यान से पढ़ कर इस में Fill कर दे। fill करने के बाद आपको निचे I am Not Robot को Check करना है और उसके बाद i Accept And Create my Account पर Click करना है। 

 Step: 4  Congratulation Account Created

जब आप सारी process पूरी कर दे उसके बाद आपका Account Create हो जायेगा और आपको एक Conformation का Massage मिल जायेगा। अब आप अपने Email को Use कर सकते है। 

 Conclusion 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Email account कैसे Create करे। और Email की History के  बताया है। और अगर आपको आज का हमारा ये Article अच्छा लगा है तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और अगर आपका कोई भी इस Article के बारे में या Email के बारे में सवाल है तो आप अपने सवाल को Comment box में जरूर लिखे हम आपके सवाल का जवाब जल्द देने की कोशिश करेंगे। 

0 Response to "Email id kaise banaye Full Guide"

Post a Comment

Article Top Ads

Central Ads Article 1

Middle Ads Article 2

Article Bottom Ads