Top cbse result website In hindi

Ad Code Here

नमस्कार दोस्तों अगर आप cbse result website को Search कर रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है आज हम आपको Top Cbse Result Website के बारे में बतायेगे और यह भी बतायेगे की आप उन Website से अपना और अपने Friends का Result कैसे निकल सकते है केवल उनका Roll Number लेकर तो अगर आप इनके बारे में जानना चाहते है तो आपको इस पोस्ट को Last तक पढ़ना होगा।



वैसे तो Internet पर बहुतसारी Website है जो आपको Cbse के Result को बताती है लेकिन उन Site में Result निकलने का Process थोड़ा difficult है और उनमे आपको Result निकलने के लिए कुछ पैसे भी देने पड़ते है उसके बाद आप उन Site से अपना Result निकल सकते है। 


लेकिन आज हम आपको ऐसी Website के बारे में बताएगे जिनमे आपको 2 या 3 Steps को Follow करना है और उसके बाद आपका Result मिल जायेगा और इनमे आपको Result निकलने के पैसे नहीं देने पड़ेगे। लेकिन आपको इन Site में कुछ Ads जरूर देखने को मिलेंगे। तो अब चलिए इन Site से कैसे अपना Result निकले इसके बारे में जानते है।

Top cbse result website In hindi 

Top-cbse-result-website-In-hindi

 Wabsite: 1  cbse.examresults.net

इस Website से आप Cbse 12 ,10 Baord के Result देख सकते इसका Interface भी बहुत सरल है की कोई भी User आसानी से इस Website से Result निकाल सकता है तो अब में निचे आपको इससे Result कैसे निकले इसके बारे में निचे Step By Step बताने वाला हु आप इन सभी Steps को ध्यान से follow करे ताकि आप भी Result निकाल सके। 




 Step: 1  Go To cbse.examresults.net Website 
सबसे पहले आप अगर Mobile या Computer जिस किसी मे भी ये Article पढ़ रहे हो उसमे एक Browser को Open करे उसके बाद आपको Browser में Search bar मे www.cbse.examresults.net Type करे और फिर Search कर दे। या फिर आप इस link पर क्लिक कर दे आप इस Site पर Redirect हो जायेगे। 

 Step: 2  Select Your Cbse Exam 10 ,12 
Website में आने के बाद अब आप किस Class का Cbse Result देखना चाहते है उसको select करे। Select करने के लिए इस Site में आपको 2 Option दिए गए है पहला 10 Class Cbse Result दूसरा 12 Class Cbse Result आपको जिस class का Result चाहिए उस पर Click कर दे Click करने के बाद आपके Screen पर New पेज Open होगा। 


Select-Your-Cbse-Exam-10 -12

 Step: 3  Enter Your Roll Number and Other Detail 

जब आप new Page पर आएंगे तो यह पर आपको अपना Mobile Number ,Email और Exam Roll Number Enter करने को कहाँ जायेगा आपको सभी Fill Up कर देना है उसके बाद Get Result पर Click कर देना है। जैसे ही आप Get Result पर Click करेंगे आपकी Mark sheet Open हो जाएगी। 


10-Cbse-Result

 Wabsite: 2  http://www.cbseresults.nic.in

दोस्तों इस Site से Mark sheet निकलने के लिए में आपको निचे Steps दे रहा हु आप उन Steps से अपनी Mark sheet निकल सकते है तो अब चलिए उन Steps को देखते है। 

 Step: 1  Open Result Website 
 इस Steps में आपको  निचे एक Website का Link मिलेगा उस Link पर आपको Click करके इस Website को Open कर लेना है या Simply अपने Browser के Search bar में cbseresults.nic.in Type करके Search कर दे और पहले Link पर Click करके इस Website को ओपन कर ले। 


 Step: 2  Click your Cbse Exam link 

जब आप link को Click करके ओपन कर ले उसके बाद आपके सामने एक New page Open होगा जिसमे बहुत सारे Link Show होंगे उन लिंक मे से आपको उसी link पर click करना है जिस class का अपने Exam दिया है अगर आपने 10 cbse Bord का Exam Clear किया है तो आपको Secondary School Examination (Class 10) के link पर click करना है या अगर आपने 12 cbse Bord का Exam Clear किया है तो आपको Secondary School Examination (Class 12) के लिंक पर click करना है। 


Top cbse result website In hindi

 Step: 3  Fill Up Your Detail And Click To Get Result link पर Click करने के बाद एक  New page Open होगा जिसमे आपको अपनी Date of Birth ,Roll Number ,School Number ,Centre Number डालना है। जब आप सभी Detail Fill up कर दे तो उसके बाद आपको Page निचे Scroll Down करना है। और यहां पर आपको 2 button मिलेंगे जिनमे एक Reset और एक Submit  का Button होगा आपको Submit के button पर Click करना है और click करने के बाद एक new page में आपको mark sheet मिल जाएगी। 
Top cbse result website In hindi

 Conclusion  
तो दोस्तों आज के इस Article में हमने आपको  Top 2 cbse result website In hindi के बारे में बताया है। और उनसे कैसे Result निकले बिना कोई long Process के या कोई पैसा देकर आज हमने इस Article में जितने भी Steps बताये है आप उन सभी को Follow करे जिससे आप अपना Result बिना किसी Emitra Centere जाये घर पर ही अपना Result निकाल लगे। 


अगर आपको हमारा ये Article अच्छा लगा है तो आप इस को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि आपके एक Share से किसी और की Help हो जाये। और अगर आपका कोई सवाल है तो निचे हमे Comment box में लिख कर Sand करे हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिस करेंगे।

0 Response to "Top cbse result website In hindi "

Post a Comment

Article Top Ads

Central Ads Article 1

Middle Ads Article 2

Article Bottom Ads