Micro Niche Blogging क्या है और इससे Earning कैसे करे ?

Ad Code Here

Hello Guys आज के इस Article में हम जानेगे की Micro Niche Blogging क्या है और इससे Earning कैसे करे। अगर आप एक blogger है और आपका blog कितनी भी महनत करने या कितने भी Tips और trick को use करने के बाद भी Google में Rank नहीं कर रहा है तो आज का पोस्ट ऐसा है जो आपको एकदम से चोका देगा। तो ज्यादा time ना लेते हुए आइये इस मजेदार और interesting पोस्ट को शुरू करते है।

जैसा की मेने आपको पहले के कुछ पोस्ट में blog को rank कैसे करे / और Event blog से कैसे पैसे कमाए इसके बारे में बताया है और अगर आप मेरे wabsite पर New user है तो आप मेरे wabsite के home page पर जाकर पीछे के पोस्ट को पढ़ सकते है। और आजका हमारा ये Article भी उन्ही Article की तरह होगा लेकिन इस Article में में आपको Blogging का एक ऐसा छुपा हुआ part बतायेगे जो आपके सामने रहते हुए भी आप उसको Use नहीं कर पा रहे है। क्योंकी आज में आपको  Micro Niche Blogging क्या है ? इसके बारे में A to Z जानकारी दुगा और इसको कैसे Use करते है और कैसे पैसे कमाते है इसके बारे में भी Details में जानकारी दुगा।

Micro Niche Blogging क्या है 

Micro-Niche-Blogging

अगर आप एक Advance Blogger है और आपको Blogging की ठीक से knowledge है तो आपको कुछ हद तक इस blogging के बारे में पता होगा। और अगर आपने New ही Wabsite Create किया है और आपने कुछ समय पहले ही इस field में अपना कदम रखा है तो आपको इसके बारे में नहीं पता होगा। लेकिन आज अगर आपने इस Article को लास्ट तक Read कर लिया तो आप इसके बारे में जो भी जानकारिया है उनको जान जाओगे और इस blogging को जल्द से जल्द Start कर दोगे। तो चलिए इस blogging को जानते है।



वैसे तो बात करे तो Micro या Event Blogging ये सभी Blogging का ही पार्ट है। और इन सभी को Blogging की Category में ही रखा जाता है। लेकिन अगर आप अगर इनको Use करके देखेंगे तब आपको इनके बिच का अन्तर समझ में आएगा क्योकी इनमे से  एक में आप दिन रात मेहनत करके भी उससे इतनी अच्छी तरह से rank नहीं कर पाएंगे लेकिन एक में आपको इतनी मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और वो आसानी से भी rank हो जायेगा और आप उससे अच्छे खासे पैसे भी Earn कर पायेगा। बिना किसी गलत Trick या Black Hat SEO का इस्तेमाल किये। साथ ही ये Event blogging की तरह नहीं है जिसमे Event के दिन तो अच्छी Traffic आएगी लेकिन उसके बाद आना बंद हो जाएगी। 

इसमें आपको Event हो या ना हो दोनों समय में अच्छी Traffic आएगी और Site Bane या बंद होने का भी खतरा नहीं होगा। अब में आपको एक Exp. के दुवारा बताउगा की ये blogging कैसे इतनी traffic लती है।

Exp. मान लीजिये आपने एक blog Create किया है जो  Health से related है और उस पर आपने काम से काम 200+ post या Article लिखे है और उसके Seo में भी आपने अच्छी खाशी Backlink बना रखी है। लेकिन फिर भी उसमे एक दिन की traffic 500+ ही आती है और आपने एक और blog बनाया है जिसमे भी आपने health category को चुना है लेकिन आपने health category को भी और devaid किया है और उसमे से आपने केवल Eye Health को चुना है अब आपने इसमें केवल आँखों की Health से जुडी हुई केवल 10 post लिखी है और Seo में भी थोड़ी सी Backlink बनाई है। 

लेकिन इसका Traffic एक दिन का 3 हजार से 4 हजार का होगा।  अब आप  सोच रहे होगी की जिसमे हमने 200+ पोस्ट लिखी और अच्छी ख़ासी backlink भी बनाई उसमे इतना कम Traffic क्यों इसका केवल यही कारन है की google keyword से ही पोस्ट को Find करता है और जिस Site में सबसे ज्यादा keyword हो उसी Site को रैंक करता है। क्योकि जिस Site में 200 + पोस्ट थी उसमे Keyword तो बहुत थे लेकिन सभी अलग अलग थे और जिस Site में 10 पोस्ट थी उसमे Keyword तो एक ही था Eye Health वो उस site का Main Keyword था और सबसे ज्यादा उसी का use उस Blog में किया गया था इसलिए जब कोई भी Eye Health को Search करेगा तो Fist page पर 10 Post वाला blog Rank करेगा। 

लेकिन जब कोई Health Category से related Keyword को Search करेगा। जैसे Eye Care,neek pain ,या कोई और health से जुड़ा keyword search करेगा तो उसमे आपका blog का link आने का Chance बहुत ही काम है क्योकि health से जुड़े करोड़ो blog पहले से ही fist पेज पर रैंक कर रहे होंगे और उनका Blog का SEO  भी बहुत ज्यादा होगा इससे आपका लिंक बहुत ही मुश्किल से Fist पेज पर Show होगा। तो अब मुझे लगता है की आपको कुछ जानकारी के बारे में जरूर पता  हो गया होगा  Micro Niche Blogging के बारे में ऊपर के Article को पढ़ कर। अब में आपको बताउगा की कैसे आप इस ब्लॉग्गिंग को Use कर सकते है। और कैसे काम मेहनत में ज्यादा पैसा कमा सकते है।

Micro Niche Blogging कैसे करे

अब  में आपको निचे Step By Step बताउगा की कैसे इस Blogging Use करे तो आपको इसके बारे में जनना है तो निचे दिये गये सभी Steps को One by One Follow करे। 

 Step: 1   Select a Micro Niche Category 
इस तरह की Blogging का सबसे पहला और Main Part होता है की अपने ब्लॉग के लिए एक Micro Niche Category Select करे इसमें आप कोई भी Category को ले सकते है जो में आपको निचे कुछ Exp. के दुवारा बताउगा। 

Exp. अब एक बार आप मान ले की आपने Technology से related Category को Select करते है तो इसमें आपको केवल Android Root , Windows Install , या photoshope ऐसे ही छोटी छोटी Category को चुनना चाहिये।    

 Step: 2  Select a Keyword Related Domen Name 

कुछ New Blogger यहाँ पर गलती कर देते वो अपने Category से Related Domen Buy नहीं करता वो अपने नाम का या फिर ऐसे नाम का Domen खरीद लेता है जो उसकी Category से मिलता भी नहीं ऐसे में आपके Domen की Ranking में बहुत ज्यादा असर पड़ता है। और कभी कभी तो आपके गलत Domen Name Buy करने के कारण Search Engine भी आपके Blog को किसी दूसरी Cetegory के Search Result में Show कर  देता है जिससे user तो आपके Site पर आते है परतु वो किसी और Keyword को Search कर रहे है और उनको Result कोई और मिल रहा है तो वो आपके blog पर ज्यादा देर नहीं रुकता और वो आपके blog से बाहर चला जाता है।

 Step: 3  Write 10 Article more Then 2000 + Word 
जब आप अपने Keyword से Related Domen Buy कर ले और एक Blogger पर ब्लॉग बना ले उसके बाद आपको काम से काम 10 Article अपने Blog में लिखने है और उन Article को आप काम से काम 2000 word और ज्यादा से ज्यादा  4000 Word तक लिखे लेकिन 2000 Word से काम का पोस्ट ना लिखे क्योकि इससे काम का पोस्ट Poor Content की Category में आता है और आप २००० से काम शब्दों या Word का पोस्ट लिखते है तो आपका ये Article Rank होना भी थोड़ा मुश्किल होगा इसलिए आप काम से काम 2000+ Word का पोस्ट लिखे और 10 या उससे आधीक आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करे। और ये ध्यान रहे आप जो पोस्ट लिख रहे है वो Same कैटेगेरी का होना चाइये उसमे आप कोई और Category का पोस्ट ना डाले। 

 Step: 4  Install Adsense Ads In Blogger Blog 
जब आपका ब्लॉग Completly Redy हो जाये उसके बाद आप अपने ब्लॉगर में Ads लगा ले जिससे आप अपने ब्लॉग से Earning कर सके अगर एड्स की बात करे तो आप किसी भी Ads Provider में अपना एक Account Create कर ले और फिर वहा पर अपना AD Coad generate करके अपने Blog में लगा ले जिससे जो विजिटर इन Ads को Watch करेगा तो आपको इसके पैसे मिलेंगे और अगर कोई Visitor Ads पर Click करेगा तो आपको उसके ज्यादा पैसे मिलेंगे। इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग मे Affiliate Link भी लगा कर Earn कर सकते है  Affiliate Link लेने के लिए आप कोई भी ऐसी Site पर जाये जो Affiliate Link Provide करती है और उस Link को अपने ब्लॉग में लगदे। 

 Step: 5  Submit Blog In Search Engine
जब आप अपने ब्लॉग पर अच्छा Content लिख ले उसके बाद अब आपको अपने ब्लॉग को Search Engine में Submit करना होगा इसके लिए आप जिस भी सर्च Engine में अपने Blog को Submit करना चाहते है उनकी लिंक में निचे दे रहा हु आप उस Link पर Click करके Dairect Search Console में पहुंच जायेगे वहाँ पर आपको अपनी Wabsite को Submit करना होगा अगर आपको अपनी Wabsite को Submit नहीं करना आता है तो आप Google पर जाकर लिखे How To Submit Blog In Search Console उसके बाद आपको बहुत सारे Link मिलेंगे आप सबसे पहले Link पर Click करके अपनी Wabsite का URL वहाँ पर Pest कर दे और उसके बाद आपकी Site 2 से 3 घंटो को अंदर अंदर सबमिट हो जाएगी। 



 Step: 6  Create Blog Backlink 
अब आपको अपने Blog को Rank करने के लिए Dofollow और Nofollow Backlink Create करनी होगी और Backlink भी केवल उन्ही Site पर बनाये जो अच्छी हो और आपकी कैटेगरी से Releted हो साथ साथ उसकी DR और PR भी ज्यादा हो जिससे Blog को Rank करने में आसानी होगी। Dofollow Backlink बनाने के लिए आप उन Blog पर जाये जिनका DR और PR अच्छा हो और उनमे Guest पोस्ट करे लेकिन ध्यान में रहे कभी भी Paid Backlink Buy ना करे क्योकि इससे एकबार तो आपका ब्लॉग अच्छा Rank करेगा लेकिन उसके बाद उसकी Ranking काम हो जाएगी क्योकि जब Google को पता चलता है की  कोई Site Backlink paid लिया हुआ लगता है तो वो उसको Search Result से निकल देता है। जो आपके ब्लॉग के लिए बहुत ज्यादा बुरा है। इसलिए Paid या Reciprocal Link Backlink कभी भी Use ना करे। 

 Step: 7  Create Social Media Account 
बैकलिंक बनाने के बाद अब आपको कुछ Social Media Account पर अपने Blog का पेज या फिर Account बनाना होगा और आपने जो भी अपने Blog में Article लिखे है उनके कुछ Short Description और उसके Link को इन Account पर शेयर करना होगा जिससे आपके Blog को Social Media Link जूस मिलेगा जो Search Engine में Rank करने के लिए बहुत जरुरी है और साथ ही Google जैसे बड़े Search भी Link Jush को Prefer करते है। और अगर आप Social Media पर अपने article के Link को डालते है तो आपको उस Article पर Social Media से भी अच्छी Traffic मिल जाएगी इसलिए जब भी कोई New पोस्ट लिखे उसके लिंक को जरूर Social Account पर डालें। 

 Conclusion  
तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मेने आपको Micro Niche Blogging क्या है और इससे Earning कैसे करे इसके बारे में Completly जानकारी देदी है जिससे आप भी ऐसा ब्लॉग Create करके काम मेहनत में ज्यादा पैसा Earn कर सकते है। और अगर आप ऐसे छोटे छोटे 2 से 4 ब्लॉग बनाले तो आप आराम से महीने का काम से काम 1000 $ कमा सकते है। तो अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है और आप ऐसे ही Technical और मोटिवेशनल Article हर दिन पढ़ना चाहाते है तो आप हमारे ब्लॉग को Subscribe कर सकते है जिससे हम जो भी नई पोस्ट अपने ब्लॉग पर डालेंगे तो आपको उसकी नोटिफिकेशन अपने जीमेल पर मिल जाएगी। और अगर आपका इस Article के प्रति कोई सवाल जवाब है तो हमे Comment करे हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिस करेंगे। 

0 Response to "Micro Niche Blogging क्या है और इससे Earning कैसे करे ?"

Post a Comment

Article Top Ads

Central Ads Article 1

Middle Ads Article 2

Article Bottom Ads