2019 Best 10,12 Class Exam Preparation Tips Full Guide

Ad Code Here

नमस्कार दोस्तों जल्द ही Bord Exam नजदीक आने वाले है। और ऐसे में आज हम आपके लिए एक नया Article Best 10,12 Class Exam Preparation Tips जो आपकी Parisa teyari में help करेगा। दोस्तों आज हम जो आपको Tips देंगे वो Tips आपको केवल 10 या 12 Bord Exam में ही नहीं काम आएगी बल्कि आप Life में कभी भी कोई भी Exam Clear करना चाहोगे तो ये Tips आपको Help करेगी।

Best 10,12 Class Exam Preparation Tips

2019 Best 10,12 Class Exam Preparation Tips Full Guide

दोस्तों इन Tips को जानने से पहले एक बात जरूर ध्यान में रखे Tips आपको केवल रास्ता दिखा सकती है उस रस्ते पर चलना आपका काम है इसलिए इन tips को पढ़ने के बाद इनको अपने Mind  रखकर अपने Daly Life में Use करे तभी आप अपने Goal को Acchiv कर पाएंगे। 

 Tips: 1   अपना एक Time Table बनाये।
Time के बिना हम इस जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते और एक Time है ऐसा होता है जो बिना रुके बिना थके अपने रास्ते पर चलता रहता है चाहे वो कोई भिखारी का Time हो या कोई आमिर शहजादे का time हो। इसलिए हमे अपने Time की कीमत को पहचानना चाहिए। और एक Student का समय हथेली में पड़े पानी की तरह होता है जो की कभी भी समापत हो सकता है इसलिए विद्याथी को अपने समय का दुरूपयोग नहीं करना चाहिए उसे अपने Daly life का एक Time Table बनाकर उसके हिसाब से चलना चाहिए। 


दोस्तों अगर आप भी अपने समय का दुरूपयोग करते है तो आप अपने Dalylife का एक time table बनाये जिसमे आपके रोजाना के सारे काम हो और उसमे अपने Stday का भी time हो। निचे में आपको अपने Time Table का Example देरहा हूँ अगर आपको ये अच्छा लगे तो आप भी इसको join कर ले 

 Example 
  1. सुबह 5:00 उठना और 5:20 निजी काय करना 
  2. 5:20 से 6:00 शारीरिक व्यायाम और कसरत करना 
  3. 6:00 से 9:00 पढ़ाई करना 
  4. 9:00 को तैयार होना और 9:30 Collage जाना 
  5. 4:30 से 5:00  Collage से घर आना 
  6. 5:00 घर आकर खाना खाना और फिर थोड़ा आराम करना 
  7. 6:00 से 8:00 तक Youtoube Video या Game खेलना या बहार Friends के साथ जाना 
  8. 8:00 से 10:00 पढ़ाई करना 
  9. 10:00 से 12:00 Blog पर Work करना 
  10. 12:00 सो जाना 
दोस्तों ऊपर का Time Table मेने अपनी Daly life पर बनाया है आप भी ऐसा ही Time Table बनाये और उस Follow करे। दोस्तों पहली बार आपको ये कुछ अजीब सा लगेगा लेकिन जब आप अपने time Table के अनुसार एक Week तक चलेंगे धीरे धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। 

 Tips: 2   मुश्किल विषय पहले पढ़े। 
दोस्तों अगर आप 10 और 12 Bord Exam में अच्छे अंक पाना चाहते है तो ये Tips आपके अंक incrige करने में बहुत Help करेगी इस Trick का नाम है Hard To Fist जैसा की आपको इस trick के नाम से ही पता चल रहा है की hard काम को पहले पूरा करो। इसको आप अपने Studay में भी Apply कर सकते। जैसे की आपको जो भी Subject hard लगता है। उसको पहले पढ़कर उस Subject को पूरा कर लो फिर उसके बाद थोड़े सरल Subject को Complate कर ले। और यही कर्म आप अपने सभी subject के साथ करे इससे आपके सभी Subject आपको याद भी होजाएगे और आपको कोई भी Problem नहीं होगी।

 Tips: 3   मुश्किल Qustion को लिखकर याद करे। 
guys अब आप मेसे कुछ लोग सोच रहे होंगे की लिखकर याद करने के भला क्या फायदे हो सकते है इससे तो केवल Time की westage ही होगी तो उन दोस्तों को में ये  जानकारी दे दू  की एक Research में ये पता चला है की जो लोग पढ़कर कोई question या कोई अन्य चीज को याद करते है उनके मुकाबले जो लिखकर याद करते है उन्हें याद किया हुआ ज्यादा दिनों तक और ज्यादा अच्छी तरह से याद रहता है। इसलिए अगर आपको कोई qusation बार बार पढ़कर याद करने पर भी याद हो रहा है तो आप इसको लिखकर याद करे इससे वो आपको ज्यादा समय तक याद रहेगा। 

 Tips: 4   पढाई करते समय कुछ समय का Breack ले। 
लगातार पढ़ाई करते हुए  time का Breack आपको पढ़ा हुआ ज्यादा याद करने में help करते है। अगर आप लगातार 4 से 5 घंटो तक पढ़ते है तो इससे आपका मष्तिक भारी हो  जाता है और आपको याद करने में भी मुश्किल होती है। ऐसे में आप काम  काम 5 minuts का breack जरूर ले और इस Breack में आप कोई Fijical activaty जिससे आपका दीमक और Body दुबारा Charge महसूस करेगी और याद करने में भी पहले से ज्यादा सुविधा होगी। 

 Tips: 5   hard Question को Picher Story बनाकर याद करे। 
दोस्तों कभी कभी हमारे math और Fijics में कुछ ऐसे hard Formula आ जाते है जिनको चाहे हम हजार बार भी याद करने की कोशिस करते है फिर भी हमारा mind उसको ठीक से याद नहीं कर पाता है और हम हर बार कोई ना कोई गलती तो कर ही देते है। तो अब आप ऐसा क्या करेंगे की वो Question आपको याद हो जाये तो इसके लिए आप एक ही trick Use कर सकते है जो है की कोई भी word को images Story में बनाकर याद करे। क्योकि हमारा दीमक लिखे हुए इसे ज्यादा चित्रों को याद करता है और उन्हें ज्यादा दिनों तक भूलता भी है। आप भी इस trick को अपने Fijics और Meths के फार्मूला को याद करने में Use कर सकते है। 

 At Last 
तो दोस्तों आजके Post में इतना ही क्योकि में नहीं चाहता की ये पोस्ट ज्यादा बड़ा हो और आप इसको देखकर बोर हो जाये में इस पोस्ट का Part 2 भी जिसमे लाऊगा जिसमे और ज्यादा Intresting Tirck और Tips होगी।तो दोस्तों आज का ये 2019 Best 10,12 Class Exam Preparation Tips Full Guide वाला Article  आपको कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताये और अगर आपको लगता है की ये पोस्ट आपके Friends और Reletive को help कर सकता है तो एक बार इस पोस्ट को जरूर Share करे।  

0 Response to "2019 Best 10,12 Class Exam Preparation Tips Full Guide"

Post a Comment

Article Top Ads

Central Ads Article 1

Middle Ads Article 2

Article Bottom Ads